Happy Birthday Sunny Leone: करनजीत कौर से सनी लियोनी तक का पूरा सफर

एक वक्त में टॉप एडल्ट स्टार (Adult Star) के तौर पर जानी जाने वालीं सनी अब बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में मशहूर हैं. लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं था. अश्लीलता के उस उद्योग से निकलकर हिंदी सिने जगत में आने के लिए सनी को काफी पापड़ बेलने पड़े.

अपनी खूबसूरती से हमेशा चर्चा में रहने वाली बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सनी लियोनी (Sunny Leone) का जन्म 13 मई 1981 में कनाडा में हुआ था. सनी लियोनी आज एक ऐसा नाम है, जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है. लेकिन इस पहचान में अब काफी बदलाव आ गया है. एक वक्त में टॉप एडल्ट स्टार (Adult Star) के तौर पर जानी जाने वालीं सनी अब बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में मशहूर हैं. लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं था. अश्लीलता के उस उद्योग से निकलकर हिंदी सिने जगत में आने के लिए सनी को काफी पापड़ बेलने पड़े.

उनका असली नाम करनजीत कौर वोहरा (Karan Kaur Vohra) है. लेकिन आज उन्हें लोग सनी लियोनी के नाम से जानते हैं. और आज वे किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. सनी लियोनी ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री में काम किया है. इस इंडस्ट्री में उन्होंने बहुत कम समय में काफी नाम कमाया था. सनी के माता-पिता कई साल पहले कैलिफोर्निया जाकर बस गए थे. इसीलिए सनी का जन्म भी भारत से बहुत दूर कनाडा में हुआ. अपनी पढ़ाई पूरी कर वे मॉडलिंग की दुनिया में आ गई थीं. उनका कहना था कि लंबाई कम होने की वजह से इसमें उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिल पाई. सनी ने 19 साल की उम्र में एडल्ट इंडस्ट्री में कदम रखा था और सबसे पहले समलैंगिक फिल्मों में नजर आई थीं.

एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री ने ही करनजीत कौर वोहरा को सनी लियोनी नाम दिया, जो आज केवल भारत में ही नहीं विदेशों में भी मशहूर है. सनी लियोनी के इस नाम के पीछे भी काफी दिलचस्प कहानी है. दरअसल करनजीत कौर वोहरा नाम एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री के लिए थोड़ा अटपटा था. इसलिए उनको अपना नाम बदलना पड़ा और इसमें उनकी मदद उस मैगजीन ने भी कि जिसने उन्हें पेंटहाउस पेट के रूप में चुना. उनसे एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि वह अपना क्या नाम रखना चाहेंगी? इस पर उन्होंने तपाक से जवाब देते हुए कहा, ‘सनी कैसा नाम रहेगा? आखिरी नाम आप कुछ भी रख लो.’ उन्होंने इस काम के लिए $100,000 की मोटी रकम जीत ली थी.

साल 2009 में सनी ने डेनियल वेबर से शादी कर ली, जिनके साथ वे उन फिल्मों में कास्ट होती थीं. इसके पहले वे ब्वॉयफ्रेंड मेट एरिक्सन के साथ नजर आती थीं. फिर सनी ने कनाडा से भारत की ओर रुख किया. उन्हें बिग बॉस 5 में वाइल्ड कार्ड प्रतिभागी के तौर पर इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आने का मौका मिला. जब शो की टीआरपी धाराशायी हो रही थी तब सनी ने आकर इसमें एंटरटेनमेंट का जबरदस्त तड़का लगाया था. इस शो में रहते पूजा भट्ट ने उन्हें अपनी अलगी फिल्म जिस्म 2 के लिए साइन किया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *